युवा सीख रहे हैं लोकतांत्रिक प्रक्रिया

एम एस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई में दिया गया प्रशिक्षण

0
119
मतदाता जागरुकता हेतु प्रतियोगिता का आयोजन
मतदाता जागरुकता हेतु प्रतियोगिता का आयोजन

सहारनपुर 12 जनवरी –  महाराज सिंह कॉलेज स्वीप योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना तृतीय इकाई के द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने उत्साह सहित प्रतिभाग किया।  हम बुद्धिमत्तापूर्वक मतदान करके किस प्रकार अपना भविष्य संवार सकते हैं, मतदान हमारा अधिकार ही नहीं, कर्तव्य भी है, आदि आदि विषयों पर प्रतिभागियों ने आकर्षक पोस्टर बनाए।

इसके अलावा ’वोटिंग मशीन का उपयोग करके मतदान कितना आसान हो गया है’, सोच समझ कर बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए वोट दें-  यह बात राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र-छात्राएं गांव-गांव में जाकर मतदाताओं को समझा रहे हैं और इस प्रकार के पोस्टर बना बना कर जागरुकता फैला रहे हैं।

MSCollege02
कालेज के प्राचार्य डा. अशोक डिमरी ने वोटर आई. डी. और मतदान के महत्व के प्रति छात्रों को जागरुक करते हुए कहा कि जीवन के महत्वपूर्ण कामों में मतदान भी अत्यन्त महत्वपूर्ण है।  यह दुर्भाग्य है कि कुछ लोग मतदान वाले दिन मिलने वाली छुट्टी को पिकनिक मनाने का दिन समझ कर कहीं बाहर निकल जाते हैं और अपने कर्त्तव्य का पालन करने से चूक जाते हैं। यदि पढ़े-लिखे समझदार लोग ही वोट नहीं देंगे तो फिर उनको सरकार की आलोचना का भी अधिकार शेष नहीं रह जाता है।

कार्यक्रम अधिकारी डा. दीपा चौहान ने छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्द्धन किया और कहा कि युवा वर्ग के कंधों पर ही आने वाले समय में देश को सही रास्ते पर ले जाने की जिम्मेदारी है।  लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए उनको इसके दुरुपयोग को रोकने के लिये स्वयं को सन्नद्ध करना होगा।

इस आयोजन की सफलता में कालेज के प्राचार्य, एन.एस.एस. इकाई के अधिकारी व करन, असमा, रेशमा, अमानत, रश्मि, नुसरत आदि का सहयोग रहा।

इससे पूर्व 09 जनवरी को “सुनियोजित शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता” विषय पर महाराज सिंह कालेज के सभागार में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें आसन्न विधानसभा चुनावों में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और शत-प्रतिशत मतदान करान में युवावर्ग की महती भूमिका पर वक्ताओं ने सारगर्भित विचार रखे।  इस गोष्ठी में कैंपस एंबेसेडरों के साथ गंभीर विचार विमर्श किया गया ताकि वह कालेज परिसर में अन्य छात्र-छात्राओं को भी सही मार्गदर्शन दे सकें।  इस अवसर पर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रकाशित की गई हस्त-पुस्तिका भी वितरित की गयी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY